डीपफेक पर सलाह: सरकार ने मार्गदर्शन जारी किया।

डीपफेक पर सलाह: सरकार ने मार्गदर्शन जारी किया।

Advisory on Deepfakes: Government Issues Guidance.

डीपफेक सूचना: सरकार ने सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्मों को डीपफेक्स के संबंधित मुद्दों पर मार्गदर्शन जारी किया है। बढ़ती चिंताओं के संदर्भ में, सरकार ने सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स को आईटी नियमों का पालन करने की सुझाव दी है।

  • Technology
  • 165
  • 26, Dec, 2023
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Advisory on Deepfakes: Government Issues Guidance.

आईटी नियमों के अंतर्गत स्वीकृत नहीं किए गए सामग्री का उपयोगकर्ताओं को स्पष्टता से सूचित किया जाना चाहिए। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के संबंध में, आईटी मंत्रालय ने इससे संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने डीपफेक के संबंध में बढ़ती चिंताओं के बीच सभी सोशल मीडिया मंचों को आईटी नियमों का पालन करने की सलाह जारी की है।

इस एडवाइजरी को आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर की अध्यक्षता में मध्यस्थों के साथ की गई चर्चा के बाद जारी किया गया है। इस एडवाइजरी के अनुसार, "आईटी नियमों के अंतर्गत स्वीकृत नहीं किए गए सामग्री, विशेष रूप से नियम 3 (1) (बी) के तहत सूचीबद्ध सामग्री का उपयोगकर्ताओं को स्पष्ट और सटीक भाषा में सूचित किया जाना चाहिए। इसमें यह भी बताया गया है कि डिजिटल मध्यस्थों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उपयोगकर्ताओं को आईपीसी और आईटी अधिनियम 2000 सहित दंडात्मक प्रावधानों के बारे में सूचित किया जाए। इसके अलावा, एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि सेवा की शर्तों और उपयोगकर्ता समझौतों को स्पष्ट रूप से बताना चाहिए कि मध्यवर्ती या प्लेटफ़ॉर्म प्रासंगिक भारतीय कानूनों के तहत कानून प्रवर्तन एजेंसियों को कानूनी उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए बाध्य हैं।"

एडवाइजरी में यह भी उज्ज्वल है कि "आईटी नियमों के ड्यू डिलिजेंस सेक्शन के तहत नियम 3(1)(बी) के तहत इन प्लेटफॉर्मों को अपने नियमों, नियमनों, गोपनीयता नीति और उपयोगकर्ता समझौते के बारे में उपयोगकर्ता की पसंदीदा भाषा में बताना अनिवार्य है।"

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को आईटी नियमों के अनुसार जारी दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए बाध्य किया जाएगा, इसमें सभी प्लेटफ़ॉर्मों को 11 सूचीबद्ध नुकसानों और प्रतिबंधित सामग्री के बारे में स्पष्ट जानकारी देने की जिम्मेदारी होगी। किसी भी जानकारी को होस्ट, प्रदर्शित, अपलोड, या संशोधित करने पर एडवाइजरी के अनुसार कार्रवाई की जाएगी, और नियम प्रकाशन, प्रसारण, संग्रहण, अपडेट, या साझा करने के मामले में भी इसका पालन किया जाएगा।

डीपफेक पर सलाह: सरकार ने मार्गदर्शन जारी किया।

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat