भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे?

भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे?

Who was the First President of India?

भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First President of India Dr. Rajendra Prasad.

  • General knowledge
  • 1608
  • 26, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत के पहले राष्ट्रपति- डॉ राजेंद्र प्रसाद

First President of India : Dr. Rajendra Prasad

डॉ राजेंद्र प्रसाद का जीवन संक्षेप में

राजेंद्र प्रसाद का जन्म 3 दिसंबर 1884 को बिहार के सीवान जिले के ज़ीरादेई में एक कायस्थ परिवार में हुआ था। वह एक भारतीय स्वतंत्रता विद्वान, वकील, कार्यकर्ता थे। जून 1896 में उनका विवाह 12 साल की कम उम्र में राजवंशी देवी से हो गया था। 1902 में, प्रसाद ने प्रेसीडेंसी कॉलेज, कलकत्ता में शुरू में विज्ञान के छात्र के रूप में प्रवेश लिया। बाद में दिसंबर 1907 में, उन्होंने कला के अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया, उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एम.ए. प्रथम श्रेणी के साथ किया। वह एक भारतीय राजनीतिक नेता थे और बाद में, 1950 से 1962 तक कार्यालय में भारत के पहले राष्ट्रपति थे। 78 वर्ष की आयु में, उनका 28 फरवरी 1963 को निधन हो गया।

डॉ राजेंद्र प्रसाद की आजीविका (Career) 

राजेंद्र प्रसाद ने कई शिक्षण संस्थानों में शिक्षक के रूप में कार्य किया। 1947 में, स्वतंत्रता के बाद, प्रसाद को भारत की संविधान सभा के पहले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया, जिसने भारत का संविधान तैयार किया और इसकी अनंतिम संसद के रूप में कार्य किया। 1915 में, प्रसाद ने कानून विभाग, कलकत्ता विश्वविद्यालय से कानून में परास्नातक की परीक्षा में भाग लिया। उन्होंने न सिर्फ परीक्षा पास की बल्कि गोल्ड मेडल भी जीता। 1916 में, उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कानून में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। 1917 में, वह बिहार और ओडिशा के उच्च न्यायालय में शामिल हुए। उन्हें पटना विश्वविद्यालय के सीनेट और सिंडिकेट के पहले सदस्यों में से एक के रूप में भी नियुक्त किया गया था।

डॉ राजेंद्र प्रसाद की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement) 

1962 में, प्रसाद ने अपने बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण सार्वजनिक जीवन से संन्यास ले लिया। उसी वर्ष उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

Image Source : Wiki
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez