हेल्दी और टेस्टी आइसक्रीम बनाने के लिए इन चार इंग्रीडिएंट्स का करें इस्तेमाल।

हेल्दी और टेस्टी आइसक्रीम बनाने के लिए इन चार इंग्रीडिएंट्स का करें इस्तेमाल।

Use these four ingredients to make healthy and tasty ice cream.

गर्मियों के मौसम में, हम सभी को आइसक्रीम खाना पसंद होता है। लेकिन बाजार से खरीदी गई अनहेल्दी आइसक्रीम की बजाय, आप इसे घर पर ही बना सकते हैं और इसमें कुछ स्वस्थ इंग्रीडिएंट्स का उपयोग कर सकते हैं।

  • Foods
  • 251
  • 25, May, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Use these four ingredients to make healthy and tasty ice cream.

गर्मियों में, आइसक्रीम का मन नहीं करना ऐसा तो हो ही नहीं सकता। सामान्यतः इस मौसम में, हम सभी विभिन्न स्वादों की आइसक्रीम का आनंद लेते हैं। मार्केट में उपलब्ध आइसक्रीम का स्वाद अच्छा लग सकता है, लेकिन इसे हेल्थ के लिए उतना सही नहीं माना जाता है। वास्तव में, इनमें शुगर, क्रीम, और प्रिजर्वेटिव्स जैसे तत्वों का उपयोग किया जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, सबसे बेहतर है कि आप स्वयं घर पर स्वादिष्ट आइसक्रीम बनाएं।

यदि आप इसे घर पर बना रहे हैं, तो आप अपनी पसंद के अनुसार इसे अनुकूलित कर सकते हैं और नए स्वादों का परीक्षण कर सकते हैं। इसके अलावा, घर में बनाई गई आइसक्रीम में अनेक स्वस्थ तत्वों का उपयोग करके इसे और भी पोषणसंगत बनाया जा सकता है।

अब हम आपको कुछ इस लेख में बताए गए ऐसे तत्वों के बारे में बताएंगे, जो आपकी आइसक्रीम को और भी पोषक और स्वादिष्ट बना सकते हैं।

  1. ग्रीक योगर्ट - आइसक्रीम में दूध या क्रीम का उपयोग किया जाता है, लेकिन आप इसे बदलकर ग्रीक योगर्त का उपयोग कर सकते हैं। यह आइसक्रीम को क्रीमी और स्वास्थ्यप्रद बनाता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, और प्रोबायोटिक्स शामिल होते हैं।

  2. बादाम का दूध - आप लैक्टोज अनुपात या वीज़न होने के बावजूद भी आइसक्रीम का आनंद ले सकते हैं, बस बादाम के दूध का उपयोग करें। इसमें कैलोरी कम होती है और यह क्रीमीता भी बढ़ाता है।

  3. फल - आप अपनी आइसक्रीम को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए ताजा फलों का उपयोग कर सकते हैं। ये न केवल स्वादिष्टता बढ़ाते हैं, बल्कि इनमें प्राकृतिक मीठा भी होता है।

  4. ड्राई फ्रूट्स और बीज - आइसक्रीम में नट्स और सीड्स का उपयोग करने से यह और भी स्वास्थ्यप्रद बनती है। आप बादाम, अखरोट, और पिस्ता आदि का उपयोग कर सकते हैं। ये आपको हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, और विटामिन्स प्रदान करते हैं। इन्हें आइसक्रीम में मिलाने या टॉपिंग के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

News Reference

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat