लद्दाख में टॉप 5 खूबसूरत पर्यटन स्थल

लद्दाख में टॉप 5 खूबसूरत पर्यटन स्थल

Top 5 Beautiful Tourist Places In Ladakh

गर्मियों के मौसम में हर कोई किसी ठंडी जगह पर जाकर कुछ सुकून के पल जीना चाहता है। ऐसे में लद्दाख घूमना एक बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकता है। 

  • Tourism
  • 900
  • 18, Apr, 2022
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Top 5 Beautiful Tourist Places In Ladakh

ladakh

जब भारत में यात्रा करने की बात आती है, तो लद्दाख हर यात्री की बकेट लिस्ट में सबसे ऊपर होता है। खूबसूरत जगहों के साथ-साथ लद्दाख कैंपिंग करने के लिए बेस्ट जगह है। यहां की कैंपिंग का अनुभव किसी रोमांच से कम नहीं होता। 

मैग्नेटिक हिल्स

1

लद्दाख में ऐसी पहाड़ी है जिसे मैग्नेटिक हिल्स के नाम से जाना जाता है। भारत में स्थित इस पहाड़ी पर चीजें नीचे की ओर लुढ़कने के बजाय, चीजें ऊपर की ओर जाती हैं।  इसलिए इसका नाम मैग्नेटिक हिल्स है। 

खारदुंग ला पास 

2

खारदुंग ला पास लद्दाख के सबसे ऊंचे स्थानों में से एक है। लेह से खारदुंग ला पास की दूरी लगभग 40 किलोमीटर है। ऊंचाई ज्यादा होने की वजह से यहां पर्यटकों को ऑक्सीजन की कमी महसूस हो सकती है। 

नुब्रा घाटी

3

नुब्रा घाटी त्रि-आर्म घाटी के रूप में भी जानी जाती है, जो कि लद्दाख का बेस्ट कैंपिंग प्लेस है। ये घाटी बर्फ से ढके पहाड़ों, महल के खंडहरों और प्राचीन गोम्पों से घिरी हुई है। पहाड़ों के बीच बसी नुब्रा घाटी को लद्दाख के बाग के नाम से भी जाना जाता है। ये घाटी गुलाबी और पीले जंगली गुलाबों से सजी रहती है। 

 9 मंजिलों लेह पैलेस

4

लेह में स्थित 9 मंजिलों वाला यह पैलेस काफी पर्यटकों को आकर्षित करता है। पहाड़ों के साथ सिंधु नदी के नाजारे को देख आप फैमिली या दोस्तों के साथ मजे कर सकते हैं। 

पैंगोंग झील

5

पैंगोंग झील एक बड़ा टूरिस्ट स्पॉट है। इस झील की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी।  

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat