पीएम मोदी ने रेवाड़ी को दी AIIMS की सौगात।

पीएम मोदी ने रेवाड़ी को दी AIIMS की सौगात।

PM Modi gifts AIIMS to Rewari.

मोदी सरकार ने हरियाणा को एक महत्वपूर्ण तोहफा प्रदान किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने AIIMS रेवाड़ी की आज आधारशिला रखी है और साथ ही 9750 करोड़ रुपये के विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया है।

  • Global News
  • 254
  • 16, Feb, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

PM Modi gifts AIIMS to Rewari.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को हरियाणा के रेवाड़ी में दौरे पर हैं। वहां उन्होंने  9750 करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने रेवाड़ी में देश के 22वें ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस (AIIMS) की भी आधारशिला रखी। इस अस्पताल में 203 एकड़ ज़मीन पर बन रहे हैं और इसमें 750 बेड की सुविधा होगी। साथ ही, एमबीबीएस की 100 सीटें भी होंगी। उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हरियाणा का विकास सड़कों, रेलवे लाइनों और बड़े और अच्छे अस्पतालों के साथ हो सकता है। जनसभा में उन्होंने कहा कि हरियाणा में 10 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं को सौंपा गया है, जिसमें रेवाड़ी AIIMS, गुरुग्राम मेट्रो, कई रेलवे लाइनें, कई ट्रेनें और ज्योतिसर में एक आधुनिक म्यूजियम शामिल है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हरियाणा के हर जिले में मेडिकल कॉलेज की योजना चल रही है।

जानकारी के अनुसार, रेवाड़ी के गांव माजरा मस्तील भारखी में इस AIIMS अस्पताल में 720 बिस्तर होंगे। इसमें नर्सिंग कॉलेज भी होगा जिसमें 60 सीटें होंगी, साथ ही 30 बिस्तरों वाला आयुष ब्लॉक, संकाय और कर्मचारियों के लिए आवासीय आवास, स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रावास, रात्रि विश्राम गृह, गेस्ट हाउस, सभागार आदि सुविधाएं होंगी। वहीं, यहां कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रो-एंटरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, बर्न्स और प्लास्टिक सर्जरी सहित अन्य देखभाल सेवाएं उपलब्ध होंगी।

पीएम मोदी ने रेवाड़ी को दी AIIMS की सौगात। 

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat