पिछली बार की तरह इस बार भी लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे।

पिछली बार की तरह इस बार भी लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे।

Like last time, this time also Lok Sabha elections will be held in 7 phases.

भारत में आगामी लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे। चुनाव आयोग ने की घोषणा।

  • National News
  • 137
  • 16, Mar, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Like last time, this time also Lok Sabha elections will be held in 7 phases.

देश में लोकसभा का अगला चुनाव सात चरणों में होने जा रहा है। चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। लोकसभा के पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होगा, दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण के लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए 20 मई, छठे चरण के लिए 25 मई और सातवें चरण के लिए 1 जून को मतदान होगा। नतीजों की घोषणा 4 जून को होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दोनों चुनाव आयुक्तों – ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ शनिवार को नई दिल्ली में संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। चुनाव आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार इस बार देश में लोकसभा के चुनाव सात चरणों में होंगे। आपको बता दें कि 2019 का पिछला लोकसभा चुनाव भी देश में सात चरणों में ही हुआ था।

वोटिंग कितने राज्यों में कितने चरणों में होगी, यह जानने के लिए 22 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में एक चरण में वोटिंग होगी। इन राज्यों में – अरुणाचल प्रदेश, अंडमान-निकोबार द्वीप, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, दादरा नगर हवेली, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, केरल, लक्षद्वीप, लद्दाख, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, पुडुचेरी, सिक्किम, तमिलनाडु, पंजाब, तेलंगाना और उत्तराखंड – शामिल हैं। चार राज्यों – कर्नाटक, राजस्थान, त्रिपुरा, मणिपुर – में दो चरणों में वोटिंग होगी, जबकि छत्तीसगढ़ और असम में तीन चरणों में। ओडिशा, मध्य प्रदेश, झारखंड में चार चरणों में… महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर में पांच चरणों में और उत्तर प्रदेश, बिहार एवं पश्चिम बंगाल में सात चरणों में वोटिंग होगी।

किस तारीख को कितने राज्यों की कितनी सीटों पर होगी वोटिंग ?

इसके लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, जिसमें 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग होगी, जबकि 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 13 राज्यों की 89 सीटों पर मतदान होगा। इसी तरह से 7 मई को तीसरे चरण में 12 राज्यों की 94 सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 13 मई को चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों पर, 20 मई को पांचवें चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों पर, 25 मई को छठे चरण में 7 राज्यों की 57 सीटों पर, जबकि 1 जून को सातवें और आखिरी चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग होगी।

News Reference

Follow the Hindeez on Google News

Follow the Hindeez channel on WhatsApp

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat