I&B मंत्रालय ने 35 पाकिस्तानी यूट्यूब चैनलों को बैन कर दिया

I&B मंत्रालय ने 35 पाकिस्तानी यूट्यूब चैनलों को बैन कर दिया

I&B ministry banned 35 Pakistani YouTube channels

भारत के खिलाफ दुष्प्रचार फैलाने के लिए 35 चैनलों को यूट्यूब से बैन कर दिया गया.

  • Global News
  • 722
  • 23, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

"झूठी खबर" फैलाने के लिए, भारत सरकार ने शुक्रवार को 35 YouTube चैनल और अन्य सोशल मीडिया हैंडल्स को बैन कर दिया। पिछले साल दिसंबर में, मंत्रालय ने 'भारत विरोधी' प्रचार प्रसारित करने के लिए 20 YouTube चैनलों को अवरुद्ध करते हुए कड़े कदम उठाए। सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा अवरुद्ध किए गए YouTube चैनलों में "तथ्यों के साथ खबर", "वैश्विक सत्य", "सूचना हब", "अपनी दुनिया टीवी" और "बोल मीडिया टीवी" शामिल हैं।

सरकार की कार्रवाई की घोषणा करते हुए एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान, I&B सचिव अपूर्व चंद्रा ने खुलासा किया कि इन YouTube चैनलों और खातों द्वारा दी गई जानकारी को लगभग 130 करोड़ बार देखा गया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव के अनुसार, "पाकिस्तान इन खातों का स्रोत था। वे दुष्प्रचार फैला रहे थे और भारत के खिलाफ एक प्रचार युद्ध छेड़ रहे थे।"

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में संयुक्त सचिव विक्रम सहाय के अनुसार, आईटी नियमों के अनुसार, इन YouTube खातों और सोशल मीडिया हैंडल के खिलाफ प्रयास किए गए हैं। उन्होंने आगे कहा, इन चैनलों और सोशल मीडिया खातों का "भारत विरोधी" दुष्प्रचार फैलाने के लिए शोषण किया जा रहा था।

खुफिया एजेंसियों द्वारा विवरण भेजने के पश्चात तुरंत इन अकाउंट्स को बैन कर दिया गया। सहाय ने इस बात पर भी जोर दिया कि सोशल मीडिया बिचौलियों को भी इस तरह की दुष्प्रचार के बारे में पता होना चाहिए।

Image Source: The Indian Express

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez