Paytm वॉलेट पर बैन के बाद RBI का नया तोहफा, अब UPI से लिंक होगा आपका मोबाइल वॉलेट।

Paytm वॉलेट पर बैन के बाद RBI का नया तोहफा, अब UPI से लिंक होगा आपका मोबाइल वॉलेट।

RBI's new gift after the ban on Paytm wallet, now your mobile wallet will be linked to UPI.

क्या आप यह जानते हैं कि मोबाइल वॉलेट यूपीआई से अलग होता है? यह एक प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट है, जिसमें पहले से पैसे जमा किए जाते हैं। अब इससे जुड़े नियमों में आरबीआई ने नई सुविधा लाई है।

  • National News
  • 94
  • 11, Apr, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

RBI's new gift after the ban on Paytm wallet, now your mobile wallet will be linked to UPI.

रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगाया है, जिससे पेटीएम वॉलेट का उपयोग करने वालों को सबसे अधिक परेशानी हुई है। लेकिन जल्द ही इस समस्या का समाधान हो सकता है, क्योंकि आरबीआई उस प्रणाली पर काम कर रहा है जिसमें लोग यूपीआई ऐप के माध्यम से अपने वॉलेट को बैंक खाते के रूप में भी लिंक कर सकते हैं। आज भी देश में करोड़ों लोग डिजिटल पेमेंट्स एप्लिकेशन पर वॉलेट फीचर का उपयोग कर रहे हैं, जिसमें फोनपे, अमेजन पे और अन्य सभी शामिल हैं। यूपीआई वॉलेट प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट होता है जिसमें पहले से ही पैसे डालने होते हैं, और अब इस संबंधित नियमों में बदलाव किया गया है।

यूपीआई और वॉलेट की लिंकिंग कैसे काम करेगी?

अब आप जिस कंपनी की एप्लिकेशन के वॉलेट में पैसा रखते हैं, उस पैसे को उसी कंपनी के वॉलेट में ही ट्रांसफर कर सकते हैं। इस पैसे को ट्रांसफर करने के लिए आप तीसरे पक्ष के यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं, जिससे पैसा सीधे सामने वाले व्यक्ति के वॉलेट में जाता है। इसका मतलब है कि आप किसी एक एप्लिकेशन के वॉलेट में रखे पैसे को किसी अन्य एप्लिकेशन के वॉलेट में ट्रांसफर नहीं कर सकते। अब इसी समस्या का हल आरबीआई ने ढूंढ़ा है, जिसके अनुसार आपके मोबाइल वॉलेट को तीसरे पक्ष के यूपीआई एप्लिकेशन (जैसे कि फोनपे, पेटीएम) से लिंक किया जाएगा। इस तरह, आपका वॉलेट भी एक खाते की तरह काम करेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अप्रैल की मॉनेटरी पॉलिसी की घोषणा करते हुए यह बताया कि अब पीपीआई होल्डर्स को अधिक लचीलापन प्रदान किया जाएगा। पीपीआई को तीसरे पक्ष के यूपीआई एप्लिकेशन से लिंक करने की सुविधा दी जाएगी, जिससे कि वॉलेट से भी बैंक खाते के रूप में यूपीआई पेमेंट किया जा सकेगा।

आम आदमी को कैसे होगा फायदा?

ईटी की खबरों के अनुसार, आरबीआई की इस नई पहल से आम आदमी को बड़ा लाभ होगा। इसके बाद, ग्राहक अब किसी भी यूपीआई एप्लिकेशन के माध्यम से किसी भी वॉलेट को उपयोग करके पेमेंट कर सकेंगे। इसका मतलब है कि अगर आपके पास फोनपे का वॉलेट है और उसमें पैसे हैं, तो अगर आप पेटीएम यूपीआई से पेमेंट करते हैं, तो आप फोनपे वॉलेट में पड़े पैसे का उपयोग कर सकेंगे।

News Reference

Follow the Hindeez on Google News
Follow the Hindeez channel on WhatsApp
Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat