EV: BYD का दबदबा छोटे चीनी ईवी प्रतिद्वंद्वियों पर पड़ रहा है भारी, जानें क्या है इलेक्ट्रिक कार बाजार का हाल।

EV: BYD का दबदबा छोटे चीनी ईवी प्रतिद्वंद्वियों पर पड़ रहा है भारी, जानें क्या है इलेक्ट्रिक कार बाजार का हाल।

EV: BYD's dominance is taking a toll on smaller Chinese EV rivals, know the state of the electric car market.

चीनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता BYD ने लगातार सफलता हासिल की है, जबकि छोटी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों जैसे Li Auto और Xpeng निराशाजनक परिणाम दिखा रही हैं। BYD ने दूसरी तिमाही के मुनाफे में 33% की बढ़त दर्ज की है, जबकि Li Auto की आय में 52% की गिरावट आई है।

  • Automobile
  • 174
  • 31, Aug, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

EV: BYD's dominance is taking a toll on smaller Chinese EV rivals, know the state of the electric car market.

चीनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता BYD (बीवाईडी) की निरंतर बढ़त के कारण छोटी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को पीछे हटना पड़ रहा है। Li Auto Inc. (ली ऑटो इंक.) और उसकी सहयोगी कंपनी Xpeng Inc. (एक्सपेंग इंक.) भी निराशाजनक आय प्राप्त कर रही हैं। इसका एक स्पष्ट संकेत यह है कि BYD ने दूसरी तिमाही के मुनाफे में 33 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की है, जबकि उसी समय में ली ऑटो की आय में अनुमान से कहीं अधिक 52 प्रतिशत की गिरावट आई है, जिससे इसके यू.एस. में लिस्टेड शेयरों में गिरावट आई है। पिछले सप्ताह एक्सपेंग ने चीन में मूल्य युद्ध के बीच अपनी तीसरी तिमाही के राजस्व का अनुमान विश्लेषकों की अपेक्षाओं से काफी कम बताया था। न तो ली ऑटो और न ही एक्सपेंग बिक्री के मामले में चीनी ईवी निर्माताओं की टॉप 10 सूची में स्थान बना पाई हैं। BYD का चीन के ऑटो बाजार में प्रमुख शक्ति बनना—जो पिछले साल 30 लाख यूनिट्स बेचने के लिए फॉक्सवैगन एजी जैसे बड़े पश्चिमी ऑटोमेकर्स को पीछे छोड़ता है—वैश्विक ईवी मांग में मंदी के बीच आता है। फोर्ड मोटर कंपनी, पोर्शे एजी और मर्सिडीज-बेंज ग्रुप एजी ने हाल के महीनों में अपनी ईवी महत्वाकांक्षाओं को कम किया है, जबकि टेस्ला इंक. पिछले साल बेची गई 1.8 मिलियन कारों की रफ्तार से काफी दूर है।

ईवी की धीमी मांग का एक और संकेत देते हुए, ऑटोमोटिव शोधकर्ता जे.डी. पावर का कहना है कि बैटरी से चलने वाले मॉडल इस साल अमेरिका में बिक्री का सिर्फ 9 प्रतिशत होंगे, जो इसके पिछले अनुमान 12.4 प्रतिशत से कम है।

बार्कलेज के विश्लेषकों जियोंग शाओ और लियान जियांग ने एक नोट में लिखा कि BYD का परिणाम "प्रभावशाली है, क्योंकि चीन और दुनिया भर में इसके ज्यादातर ईवी सहयोगी कुछ समय से महत्वपूर्ण नुकसान उठा रहे हैं और संभावित लिक्विडिटी के मुद्दों का सामना कर रहे हैं।"

वे आगे कहते हैं कि मुनाफा BYD को ईवी इंडस्ट्री कंसॉलिडेशन (उद्योग समेकन) को तेज करने की शक्ति भी प्रदान करेगा। कंसल्टेंसी एलिक्सपार्टनर्स ने जुलाई में कहा था कि दशक के अंत तक 20 से कम चीनी इलेक्ट्रिक कार ब्रांड ही लाभकारी रहेंगे, क्योंकि BYD और टेस्ला जैसे मार्केट लीडर अपनी स्थिति को और मजबूत कर रहे हैं। शंघाई स्थित कंसल्टेंसी ऑटोफोरसाइट के प्रबंध निदेशक येल झांग ने कहा, "आप बिक्री के आंकड़ों से आसानी से देख सकते हैं कि शीर्ष कार निर्माता अब बड़ा हिस्सा हासिल कर रहे हैं, जबकि कम रैंक वाले खिलाड़ियों को दो साल में जल्द ही समाप्त किया जा सकता है। समेकन बाजार द्वारा धकेला जाता है, और मूल्य युद्ध सबसे प्रभावी और क्रूर तरीकों में से एक है।"

BYD ने हाल के वर्षों में बैटरी और हाइब्रिड तकनीकों में अग्रणी बनकर अपनी पकड़ मजबूत की है, जिसे उसने एक विस्तृत लाइनअप में तैनात किया है। इसके उत्पादों में सस्ती Seagull (सीगल) हैचबैक शामिल है, जो अब चीन की सबसे ज्यादा बिकने वाली ईवी में से एक है और जिसकी कीमत 69,800 युआन (9,800 डॉलर) से शुरू होती है। वहीं इसकी लक्जरी कार Yangwang (यांगवांग) सुपरकार है, जो 1 मिलियन युआन से ज्यादा में बिकती है। BYD की बढ़त को प्लग-इन हाइब्रिड की लोकप्रियता से भी समर्थन मिला है, जिनकी बिक्री बैटरी ईवी की तुलना में तेजी से बढ़ रही है।

जबकि टेस्ला चीन बाजार में पहला प्रमुख ईवी निर्माता रहा होगा जिसने लगभग दो साल पहले कीमतों में कटौती की थी, BYD ने मूल्य युद्ध को और तेज कर दिया है। इसने अपनी Qin Plus (क्विन प्लस) सेडान सीरीज की कीमतों में लगभग 20,000 युआन की कटौती की है, जिसने अन्य ईवी निर्माताओं और पुराने ऑटोमेकर्स को भी इसे अपनाने के लिए मजबूर किया। जोआना चेन, ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के चीन ऑटो विश्लेषक ने कहा, "BYD मूल्य दबाव से अछूता नहीं है, लेकिन इसका स्केल (पैमाना) और वर्टिकल इंटीग्रेशन (ऊर्ध्वाधर एकीकरण) लाभप्रदता के लिए महत्वपूर्ण समर्थन प्रदान करता है। और इसे छोटे प्रतिद्वंद्वियों को निचोड़ने और उद्योग समेकन को तेज करने के लिए यदि आवश्यक हो तो कीमतें कम करने की अनुमति देता है।"

चीन का सबसे ज्यादा बिकने वाला कार ब्रांड वैश्विक बाजार में भी महत्वाकांक्षा रखता है। मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में, कार्यकारी उपाध्यक्ष स्टेला ली ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में अंतर्राष्ट्रीय बिक्री BYD की कुल बिक्री का लगभग आधा हो जाएगी। जुलाई तक, यात्री वाहनों की विदेशी डिलीवरी कुल बिक्री का लगभग 12 प्रतिशत थी। कंपनी इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपने जहाजों का अपना बेड़ा तैयार कर रही है, जिसमें BYD 01 का निर्यात इस साल से शुरू हो रहा है।

वास्तव में, BYD की जुलाई की बिक्री ने जापानी कार निर्माताओं द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, लगातार चौथे महीने के लिए होंडा मोटर कंपनी और निसान मोटर कंपनी को पीछे छोड़ दिया। जुलाई में, BYD ने 3,40,799 यात्री कारें बेचीं, जो निसान की 2,61,386 यूनिट्स और होंडा की 3,02,625 यूनिट्स से अधिक थी।

News Reference

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat