भारतीय स्नातकों को अब ऑस्ट्रेलिया के तात्कालिक स्नातक वीजा के लिए पात्रता मिलेगी।

भारतीय स्नातकों को अब ऑस्ट्रेलिया के तात्कालिक स्नातक वीजा के लिए पात्रता मिलेगी।

Details Inside: Indian Graduates Now Qualify for Australia's Temporary Graduate Visa

इस व्यवस्था के अनुसार, जिन भारतीय स्नातक उपाधि धारी छात्रों को है, उन्हें ऑस्ट्रेलिया में दो वर्षों के लिए अस्थायी स्नातक वीज़ा के माध्यम से रहने का अवसर है।

  • Global News
  • 145
  • 12, Dec, 2023
Sarthak Varshney
Sarthak Varshney
  • @SarthakVarshney

भारतीय स्नातकों को अब ऑस्ट्रेलिया के तात्कालिक स्नातक वीजा के लिए पात्रता मिलेगी।

ऑस्ट्रेलिया के अपडेटेड माइग्रेशन नीति की घोषणा के बाद, ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त ने देश के समर्पण को आक्षेपित करते हुए भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (एआई-ईसीटीए) में किए गए समर्पणों का समर्थन किया। इस विकास ने सुनिश्चित किया है कि भारतीय स्नातकगण एआई-ईसीटीए के निर्धारित शर्तों के साथ एक अस्थायी स्नातक वीज़ा के पात्र होंगे।

इस समझौते के अनुसार, जिन भारतीय स्नातकगण के पास एक स्नातक डिग्री है, वे ऑस्ट्रेलिया में एक अस्थायी स्नातक वीज़ा पर दो वर्ष के लिए रह सकते हैं, जबकि जो व्यक्ति मास्टर्स डिग्री पूरी कर रहा है, उसे तीन वर्ष की वीज़ा का हक है। इसके अलावा, जो व्यक्ति सफलतापूर्वक एक डॉक्टरेट पूरा करता है, उसे चार वर्ष के लिए अस्थायी स्नातक वीज़ा प्राप्त होगा।

मीडिया पर पत्रकारों के सामने, फिलिप ग्रीन, ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने भारत में भारतीय छात्रों की आंकड़ों में जारी वृद्धि के बारे में आशावाद व्यक्त किया। उन्होंने यह पुनरावृत्ति की कि एआई-ईसीटीए में स्थापित समर्पणों को नए माइग्रेशन स्ट्रैटेजी के तहत बनाए रखा जाएगा।

ग्रीन ने कहा, "नई माइग्रेशन स्ट्रैटेजी के तहत, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एआई-ईसीटीए में सहमति होने वाले समर्पणों का आदान-प्रदान किया जाएगा। इसका मतलब है कि भारतीय स्नातकगण किसी भी स्नातक डिग्री के लिए दो वर्ष, मास्टर्स डिग्री पूरी करने के लिए तीन वर्ष, और डॉक्टरेट पूरा करने के लिए चार वर्षों के लिए एक अस्थायी स्नातक वीज़ा के पात्र रहेंगे।"

ऑस्ट्रेलिया के होम अफेयर्स विभाग ने बताया है कि देश के पास अब अपने माइग्रेशन सिस्टम के लिए एक स्ट्रैटेजी है। सरकार की माइग्रेशन स्ट्रैटेजी को सोमवार को जारी किया गया था और इसमें ऑस्ट्रेलिया के माइग्रेशन सिस्टम के लिए एक नया दृष्टिकोण है, जिसमें आठ कुंजीय क्रियाएं और 25 से अधिक न

ई नीति प्रतिबद्धियाँ और भविष्य के सुधार के क्षेत्रों को शामिल किया गया है। यह माइग्रेशन स्ट्रैटेजी व्यापारों, कंपनियों, और अन्य हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श पर आधारित है, और माइग्रेशन सिस्टम की समीक्षा के हिस्से के रूप में 450 से अधिक सबमिशन प्राप्त हुए हैं।

Sarthak Varshney

Sarthak Varshney

  • @SarthakVarshney